Skip to main content

Indulge by Valerie Bertinelli PDF Download

Essay on Healthy Air Healthy Planet in hindi


Essay on Healthy Air Healthy Planet in hindi

Essay on Healthy Air Healthy Planet in Hindi

"स्वस्थ हवा ही है स्वस्थ ग्रह का आधार, बिना इसके पृथ्वी पर जीवन है बेकार।" 


पूरे सौरमण्डल में पृथ्वी के बगैर शायद हमारा जीवन संभव नहीं है। हमारा ग्रह पृथ्वी हमारे मनुष्य जीवन का मुख्य आधार है। इसके बिना हमारा जीवन सम्भव ही नहीं है। एक स्वस्थ जीवन हेतु एक स्वस्थ वातावरण की आवश्यकता होती है और एक स्वस्थ वातावरण बिना एक स्वस्थ ग्रह भला किस प्रकार सम्भव होगा? 

जैसे हमें अपने जीवन के लिए पृथ्वी की जरूरत है वैसे ही आज पृथ्वी को भी हमारी जरूरत है क्योंकि पिछले कुछ दशकों में हमारी पृथ्वी पर प्रदूषण बढ़ा है। उससे हमारी पृथ्वी को काफी नुकसान हो रहा है। वैसे तो आमतौर पर कहा जाता है कि जीने के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की ज़रूरत पड़ती है जो हमें इस पृथ्वी से ही मिलते है।

 तो क्या हमारा कोई दायित्व नहीं बनता इस पृथ्वी के लिए कुछ करने का और पृथ्वी के साथ-साथ अपना व अपनी आने वाली पीढ़ी की रक्षा करने का। यदि पृथ्वी पर इसी तरह से प्रदूषण होता रहा तो एक दिन ऐसा आएगा कि हमारी पृथ्वी हमारी जरूरतों के विपरीत काम करने लगेगी। आज वायु प्रदूषण एक वैश्विक समस्या है,

 जो मानव स्वास्थ्य, ग्रह स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन को प्रभावित करती है। आज हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि भौगोलिक या सामाजिक आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना सभी के लिए स्वच्छ हवा उपलब्ध हो। ऐसा करने के लिए, दुनिया को निर्णायक, तत्काल कार्रवाई करने की tor आवश्यकता होगी। वायु प्रदूषण वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा पर्यावरणीय जोखिम है, 

यह अनुमान है कि 92 प्रतिशत आबादी प्रदूषित हवा के संपर्क में है, जिससे हर साल अनुमानित सात मिलियन समय से पहले मौत हो जाती है। प्रदूषित हवा विशेष रूप से बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को प्रभावित करती है, जिससे बीमारियां पैदा होती हैं। दुनिया के विकसित देशों ने हाल के वर्षों में अपनी वायु गुणवत्ता में बहुत सुधार किया है, लेकिन कई विकासशील देश, 

जो अभी भी सबसे खराब वायु गुणवत्ता से पीड़ित हैं। कोरोना महामारी के दौरान, इस मुद्दे को सामने लाया गया था आंकड़े बताते हैं कि वायु प्रदूषण लोगों को संक्रमण के और जोखिम में डाल सकता है। महामारी के परिणामस्वरूप वायु प्रदूषण में कमी आई और वायु गुणवत्ता में वृद्धि हुई, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय लॉक-डाउन के दौरान हवाई यात्रा और कार यात्रा कम हो गई। 

जैसा कि दुनिया कोविड 19 से उभरना शुरू करती है, हमारे पास यह सुनिश्चित करने के लिए एक हरे, समावेशी सुधार की नींव रखने का अवसर है कि हम अपने द्वारा किए गए पर्यावरणीय लाभ को न खोएं!" एक स्वस्थ हवा और स्वस्थ ग्रह पाने हेतु हमें मानवीय क्रियाकलापों और प्रकृति के बीच तालमेल बैठाकर चलना होगा। 

हमें पॉलीथिन को अपने जीवन से निकाल बाहर करना होगा। पॉलीथिन हमारी पृथ्वी को कई तरह से नुकसान पहुचाती हैं। ये एक ऐसी गंदगी है जो जलने के बाद भी हमारे वातावरण को हानि पहुंचाती है। धरती को बचाने, स्वच्छ हवा और वातावरण के लिए पेड़-पौधे लगाना ज़रूरी है। 

गंदगी हमारी पृथ्वी को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है जिससे पृथ्वी की सतह के कमजोर होने का खत! बना रहता है इसीलिए सफाई का खास ध्यान रखें। गाड़ियों के प्रदूषण से ग्लोबल वार्मिंग बढ़ जाती है और इससे हमारे ग्रह को ख़ासा नुकसान झेलना पड़ता है।

बिजली बनाने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। अगर हम सौर ऊर्जा का प्रयोग करें तो पानी का उपयोग कम होगा जिससे कि पृथ्वी भी हरी-भरी रहेगी। कुछ लोग कूड़े को जगह-जगह से इकट्ठा कर जला देते हैं जिससे हमारे वातावरण में वायु प्रदूषण फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

 हमारे छोटे छोटे प्रयास ही हमें बड़ी सफलता दिला सकते हैं। अतः हमें अपने दैनिक जीवन में कुछ भी ऐसा नहीं करना है जिससे हमारे ग्रह को नुकसान पहुंचे। हमे स्वस्थ हवा और स्वस्थ पर्यावरण हेतु निरन्तर प्रयास करने होंगे तभी हम अपने ग्रह को स्वस्थ रख पाएंगे और एक स्वस्थ जीवन का आनंद ले पाएंगे। 

"स्वस्थ जीवन का अगर आनंद है लेना, तो पृथ्वी और हवा को कभी दूषित ना होने देना।" 


Essay on Healthy Air Healthy Planet in hindi


पर्यावरण वह प्रकृति और परिवेश है जिसमें सभी पौधे, जानवर, मनुष्य और अन्य जीवित प्राणी रहते हैं और काम करते हैं। प्रत्येक सजीव और निर्जीव वस्तु पर्यावरण से संबंधित है।

जीवन के विकास, जीवन के अस्तित्व और किसी भी जीवन के समग्र कल्याण में एक नए जीवन को जन्म देने में पर्यावरण एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह हमें ताजी हवा प्रदान करता है जो हम सांस लेते हैं जो पानी हम पीते हैं, भोजन जो हम खाते हैं और हमारे अस्तित्व के लिए लगभग सभी संसाधन प्रदान करते हैं। वैसे तो ब्रह्मांड में कई ग्रह हैं लेकिन पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जो मनुष्य को अपनी गोद में रखता है।


"हर व्यक्ति, स्थान और वस्तु

इस ग्रह पर प्यार के साथ जुड़ा हुआ है

मैं ब्रह्मांड में घर पर हूं"


पृथ्वी हमारा ग्रह है और जीवन की निरंतरता के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है। यह उन सभी बुनियादी संसाधनों से भरा हुआ है जो हमारे लिए आवश्यक हैं। हम कह सकते हैं "ग्रह हमें सब कुछ देता है हमें भी देना सीखना चाहिए सूरज हमें रोशनी देता है, हवा नई रोशनी देती है, हवा भूख मिटाने के लिए नया जीवन देती है, हम धरती पर खेती करेंगे"।

आज, कारण ग्रह का अस्तित्व एक पूर्ण खतरा है, मनुष्य ने अपने स्वार्थ के लिए इस ग्रह को पूरी तरह से प्रदूषित कर दिया है। मनुष्य विभिन्न उद्योगों का निर्माण कर रहा है आप उसका स्वार्थ हैं क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि "स्वार्थ की भूख कभी समाप्त नहीं होती है।"

जिससे इस ग्रह की हवा पूरी तरह से सांप के जहर की तरह जहरीली हो गई है। यदि शुद्ध वायु है तो स्वस्थ ग्रह है वर्तमान में, यह आश्चर्य का विषय है कि वायु को पूर्ण रूप से शुद्ध कैसे किया जा सकता है।

स्वस्थ हवा और स्वस्थ ग्रह पाने के लिए हम सभी को मिलकर कदम उठाने होंगे, सबसे पहले हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि प्रत्येक व्यक्ति अपने जन्मदिन पर एक पेड़ लगाता है, तो मल्टीमिलियन नंबर ग्रह से कितने पेड़ घृणा कर सकते हैं,

दूसरा हमें पेड़ों की कटाई को रोकना है और प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करके प्लास्टिक एक ऐसा पदार्थ है जो जलाए जाने पर भी हवा को प्रदूषित करता है और मिट्टी में मिलाने पर पेड़ों को बढ़ने से रोकता है।

अत: अंत में हम कह सकते हैं कि यदि हम एक स्वस्थ पेट और एक स्वस्थ ग्रह चाहते हैं तो हमें ग्रह को साफ रखना चाहिए जैसे कि हम एक घर का कर्जदार रखते हैं। अगर पर्यावरण की हवा स्वस्थ रहेगी।

मैं पर्यावरण को स्वस्थ रख सकता हूं, मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हमारा ग्रह स्वयं स्वस्थ होगा, और हम कह सकते हैं कि हमारा घर स्वस्थ हवा और स्वस्थ ग्रह पर है।

"हम इस ग्रह पर विज़िटिंग वीज़ा के साथ उतरे हैं... एक विज़िटिंग वाइस किसी भी समय समाप्त हो सकता है .. इसलिए जब तक आप जीवित रहें, स्वस्थ हवा और एक स्वस्थ ग्रह के साथ रहें .."


Essay on Healthy Air Healthy Planet in Hindi "स्वस्थ वायु स्वस्थ ग्रह पर निबंध"


पर्यावरण हमें ऐसे अनगिनत लाभ देता है जो हम जीवन भर खुद नहीं चुका सकते। क्योंकि वे जंगलों, पेड़ों, जानवरों, जल और वायु से जुड़े हुए हैं।

जंगल और पेड़ हवा को फिल्टर करते हैं और हानिकारक गैसों को अवशोषित करते हैं · पौधे शुद्ध करते हैं, पानी देते हैं, बाढ़ की संभावना को कम करते हैं, प्राकृतिक संतुलन बनाए रखते हैं और कई अन्य।

हम कह सकते हैं कि पर्यावरण नए जीवन को जन्म देने में, जीवन के विकास में, जीवन के विकास में, जीवन के अस्तित्व में और किसी भी जीवन के समग्र कल्याण में प्रमुख भूमिका निभाता है।


ब्रह्मांड में कई ग्रह हैं लेकिन जैसा कि हम जानते हैं कि पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जो माँ को गोद में रखता है।


"यह हमारा सामूहिक और व्यक्तिगत है

संरक्षित करने और रखने की जिम्मेदारी

 उस दुनिया के लिए जिसमें हम सब रहते हैं"


हमारा ग्रह और उसके संसाधन उस पर जीवन को संभव बनाते हैं, संसाधनों के बिना, पृथ्वी पर जीवन की कल्पना करना असंभव है। और वायु उनमें से एक है। लेकिन प्रदूषण के बढ़ते स्तर के साथ पृथ्वी पर एक स्थायी भविष्य बनाना बहुत मुश्किल है और इसलिए हमें इसे बचाने के उपायों के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए।


 "पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जो उस पर जीवन को बनाए रख सकता है, हमारे पास कोई ग्रह बी नहीं है जिस पर हम आगे बढ़ सकते हैं"।


तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम ग्रह को बचाएं अगर हम अभी सख्त कार्रवाई नहीं करते हैं, तो हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को देखने का मौका खो देंगे।


स्वस्थ ग्रह बनाने के बारे में सभी को सोचना चाहिए। हम इन दिनों तेजी से हो रहे वनों की कटाई के लिए और अधिक पेड़ लगाकर शुरुआत कर सकते हैं। जब हम दिन में ज्यादा पेड़ लगाते हैं तो तेज गति से। जब हम पौधे लगाते हैं तो पारिस्थितिक संतुलन बहाल किया जा सकता है, हम जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।


देशों में गैसों के फिल्टर से संबंधित उद्योगों के लिए सख्त नीति पेश की जानी चाहिए, ताकि हम कारखानों से निकलने वाले विषाक्त पदार्थों को कम कर सकें। स्वच्छ और स्वस्थ डिस, हमारे स्वास्थ्य के लिए और हमारे स्वास्थ्य के लिए और हमारे ग्रह के लिए महत्वपूर्ण है।

तो अंत में ओवेन वायु और ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए कहें, हमें ग्रह को साफ रखना चाहिए जैसे हम अपना घर रखते हैं। हम अपने ग्रह को स्वस्थ बना सकते हैं हमारा ग्रह प्रकृति द्वारा उपहार में दिया गया है और हमें इसकी बहुत अच्छी देखभाल करनी चाहिए।


Also read: Essay On Innovative Ideas for Zero Plastic Waste Hindi 

Also read: Principles of Reduce Reuse Recycle in Plastic Waste Management Essay 

Also read: Reducing single use plastic pollution Role of youth essay in Hindi 


THANK YOU SO MUCH 

Comments